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GDPR : Ultimate Guide to GDPR Compliance for Blogs (Wordpress + Blogspot)



जीडीपीआर, जीडीपीआर और जीडीपीआर! आजकल! हर कोई जीडीपीआर के बारे में बात कर रहा है और लगभग सभी ब्लॉगर्स और वेबमास्टर्स इसके बारे में चिंतित हैं क्योंकि हमें अपने ब्लॉग / वेबसाइटों को जीडीपीआर (सामान्य डेटा प्रोटेक्शन विनियमन) के साथ पालन करना होगा, जिससे असफल हो सकता है कि हमें भारी जुर्माना लगाया जा सके। इसके अलावा, आपको बड़ी कंपनियों से दर्जनों ईमेल प्राप्त हो रहे हैं और आपके स्मार्टफ़ोन पर इंस्टॉल किए गए ऐप्स से अधिसूचनाएं भी हैं जिन्हें उन्होंने अपनी गोपनीयता नीति अपडेट की है। जीडीपीआर की वजह से यह सब कुछ है, यूरोपीय संघ ने उन कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाया है जो जीडीपीआर नियमों का पालन नहीं करते हैं।

अस्वीकरण: इस वेबसाइट पर कुछ भी कानूनी सलाह नहीं माना जाना चाहिए। हम जीडीपीआर नियमों का अनुपालन करने के लिए कुछ बिंदुओं की मदद और समाधान कर रहे हैं। हम वकील नहीं हैं।

जीडीपीआर क्या है?

बस, यह यूरोपीय कानून में एक विनियमन है जो डेटा संरक्षण और गोपनीयता के तहत सभी यूरोपीय व्यक्तियों की सुरक्षा करता है। जीडीपीआर का आदर्श वाक्य यूरोपीय देशों के नागरिकों को उनके व्यक्तिगत डेटा पर गोपनीयता का अधिक नियंत्रण देना है।

इस विनियमन ने स्पष्ट रूप से कहा कि 25 मई, 2018 के बाद, जिन व्यवसायों को जीडीपीआर की आवश्यकता के अनुपालन में नहीं है, वे कंपनी के वार्षिक वैश्विक राजस्व (जो भी अधिक हो) के € 20 मिलियन या 4% तक बड़ी जुर्माना का सामना कर सकते हैं। यही कारण है कि इस अधिनियम ने दुनिया भर के व्यापारियों के बीच एक विनाश पैदा किया।

सकल घरेलू उत्पाद के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण पूछे जाने वाले प्रश्न:: जीडीपीआर

प्रश्नसे प्रभावित होने के लिए कौन से व्यक्ति शामिल हैं?

उत्तर: यूरोपीय संघ के व्यक्तियों, यूरोपीय क्षेत्र के अंतर्गत स्थित किसी भी प्रकार का व्यवसाय से कोई भी डेटा एकत्र करने वाले सभी व्यवसाय या यूरोपीय क्षेत्र के बाहर स्थित हो सकते हैं, लेकिन यूरोपीय क्षेत्र से ग्राहक या उपभोक्ता होने और किसी भी रूप में या किसी भी रूप में अपने डेटा एकत्रित कर सकते हैं।


प्र। 'व्यक्तिगत डेटा' में क्या चीजें शामिल हैं?

उत्तर: व्यक्तिगत डेटा में नाम, पता, संपर्क संख्या, ईमेल पता, आईपी पता, फोटो, क्रेडिट कार्ड नंबर या किसी भी बैंक विवरण, किसी भी सोशल नेटवर्किंग प्रोफाइल, स्वास्थ्य सूचना, आय इत्यादि जैसे व्यक्ति की पहचान योग्य जानकारी शामिल है।


प्रश्न: अगर मेरा व्यापार जीडीपीआर का पालन नहीं करता है?

उत्तर: जैसा कि मैंने ऊपर बताया है, Google और फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियों को ईयू द्वारा पहले ही दंडित किया गया है। आप कंपनी के वार्षिक वैश्विक राजस्व (जो भी अधिक हो) के € 20 मिलियन या 4% तक बड़ी जुर्माना का सामना कर सकते हैं।


प्र। क्या जीडीपीआर मेरे ब्लॉगस्पॉट या वर्डप्रेस ब्लॉग पर लागू होता है?

उत्तर: हाँ, जाहिर है! यह सिर्फ हर छोटे और बड़े व्यापार पर लागू होता है। लेकिन घबराओ मत! जैसा कि आपको सीधे एक बार में दंडित नहीं किया जाएगा।

यह एक चेतावनी के बाद एक चेतावनी के साथ शुरू होगा, फिर आपके व्यापार की डेटा प्रोसेसिंग का निलंबन, और यदि आप अभी भी कानून का उल्लंघन करना जारी रखते हैं, तो भारी जुर्माना आपको मार देगा।


ईयू सरकार एक बुराई नहीं है, बल्कि यह अपने व्यक्तियों को अपने डेटा को संभालने वाले संगठनों से बचाने और मालिक की उचित अनुमति के बिना उनके उपयोग के लिए उन्हें बचाने के लिए है।

एक बार जब आप बुनियादी बातों और जीडीपीआर के लक्ष्य को सही ढंग से समझते हैं, तो आपको पता चलेगा कि यह कितना महत्वपूर्ण है और आप आसानी से अपने ब्लॉग / वेबसाइट को जीडीपीआर के साथ अनुपालन कर सकते हैं।

जीडीपीआर के तहत क्या आवश्यक है?

जीडीपीआर का उद्देश्य उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी की रक्षा करना है और किसी भी कंपनी या संगठन को किसी भी उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत डेटा को संबंधित मालिक की उचित अनुमति के बिना स्टोर, एकत्र या साझा करने देना नहीं है।

जीडीपीआर विनियमन में लगभग 200+ पृष्ठ हैं लेकिन मैंने कुछ बिंदुओं के तहत आसानी से समझने योग्य भाषा में उनका उल्लेख किया और उनका वर्णन किया।


एक व्यापार को जीडीपीआर का अनुपालन करने की आवश्यकता है नीचे दिए गए अंक घोषित करना चाहिए।

स्पष्ट रूप से, उल्लेख करें कि किसी भी रूप में व्यक्तिगत जानकारी किस प्रकार एकत्रित की जा रही है, इस कारण के साथ कि उन्हें इस जानकारी की आवश्यकता क्यों है।

यदि संग्रहित डेटा किसी अन्य तीसरे पक्ष के साथ साझा किया जा रहा है, जैसे कि Analytics के मामले में फीडबर्नर या मेलचंप, आईपी और भौगोलिक स्थिति इत्यादि के मामले में ईमेल संग्रहीत करना। वेबसाइट के मालिक को डेटा साझा करने के कारण के साथ तीसरे पक्ष के नामों का जिक्र करना चाहिए।

व्यवसाय का परिचय, इसके पंजीकृत पते और मालिकों के नाम।

स्पष्ट रूप से उल्लेख करें कि उपयोगकर्ता का डेटा कैसे संग्रहीत, संसाधित और संरक्षित किया जा रहा है और किसी भी तरह से दुरुपयोग नहीं किया जा रहा है।

तीसरे पक्ष का वर्णन करें जो उपयोगकर्ता के डेटा प्रदान करते हैं। रुचि आधारित विज्ञापन नेटवर्क के मामले में, उन्हें उपयोगकर्ता के हित के अनुसार आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाए जाएंगे।

आपको यह घोषित करना होगा कि क्या आप उपयोगकर्ता की कुकीज़ और अवधि को संग्रहीत करते समय तक संग्रहीत कर रहे हैं। आपको यह भी सूचित करने की आवश्यकता है कि आप उसकी कुकीज़ के आधार पर उपयोगकर्ता के अनुभव को कैसे बढ़ाएंगे।

आपकी वेबसाइट / ब्लॉग सुरक्षित होना चाहिए। इसमें कोई दुर्भावनापूर्ण स्क्रिप्ट, प्लगइन या कोई अनधिकृत तृतीय-पक्ष मैलवेयर नहीं होना चाहिए। आपका ब्लॉग एसएसएल के साथ सुरक्षित होना चाहिए, अगर कारण का जिक्र नहीं है।

जीडीपीआर के साथ अपने ब्लॉग का पालन करने के लिए अनुसरण करने के लिए कदम: (वर्डप्रेस + ब्लॉगस्पॉट)अपने ब्लॉग पर

आपकई तृतीय-पक्ष प्लगइन, विजेट, संपर्क फ़ॉर्म, भुगतान गेटवे, Google ऐडसेंस और Analytics इत्यादि का उपयोग कर रहे हैं।

यहां मैं चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का उल्लेख करने जा रहा हूं जो आपके वर्डप्रेस के साथ-साथ ब्लॉगर (ब्लॉगस्पॉट) ब्लॉग को जीडीपीआर का अनुपालन करने देता है।

वर्डप्रेस के लिए:

एक जीडीपीआर अनुपालन गोपनीयता नीति पृष्ठ बनाएं:

हाँ! यह आपके ब्लॉग के लिए विशेष रूप से इस जीडीपीआर युग में सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है।


वर्डप्रेस अब अंतर्निहित गोपनीयता नीति पृष्ठ जनरेटर के साथ आता है। यह आपको गाइड करता है कि आप अपनी वेबसाइट / ब्लॉग किस प्रकार के अनुसार जोड़ना चाहते हैं। यह आपको उपयोगकर्ताओं के साथ अधिक पारदर्शी होने में सक्षम बनाता है कि आप किस डेटा को संग्रहीत कर रहे हैं और इसका उद्देश्य क्या है।


1. वर्डप्रेस 4.9.6 के रूप में अपने वर्डप्रेस को अपडेट करें (यदि आप निम्न संस्करण का उपयोग कर रहे हैं) और ऊपर अंतर्निहित गोपनीयता जनरेटर के साथ आता है।

2. बस अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉग इन करें और सेटिंग्स के तहत गोपनीयता विकल्प पर जाएं।



3. आप किसी भी मौजूदा गोपनीयता नीति पृष्ठ का चयन कर सकते हैं या यदि आप एक नया गोपनीयता नीति पृष्ठ बनाना चाहते हैं, तो बस नया पृष्ठ बनाएं पर क्लिक करें। यह स्वचालित रूप से आपके नए पृष्ठ पर एक गोपनीयता नीति टेम्पलेट उत्पन्न करेगा।


नए पृष्ठ में आपकी गोपनीयता नीति के लिए सुझाव शामिल हैं। हालांकि, आपकी गोपनीयता नीति की आवश्यकता वाली सही और सटीक जानकारी प्रदान करना आपकी एकमात्र ज़िम्मेदारी है।


गोपनीयता नीति पृष्ठ में कई अनुभाग शामिल हैं:

♦ ️ हम कौन हैं: इस अनुभाग में, आपकी वेबसाइट यूआरएल स्वचालित रूप से निर्दिष्ट है। आपको अपनी कोई भी अतिरिक्त जानकारी जोड़नी होगी जिसे आप स्वयं प्रदर्शित करना चाहते हैं।

♦ ️ हम कौन से व्यक्तिगत डेटा एकत्र करते हैं और हम इसे क्यों एकत्र करते हैं: इस खंड में, आप टिप्पणियां, मीडिया, संपर्क फ़ॉर्म, कुकीज़, अन्य वेबसाइटों और एनालिटिक्स से एम्बेडेड सामग्री जैसे कई उपखंड पा सकते हैं।

♦ ️ जहां हम आपका डेटाभेजते हैं

♦ ️और बहुत कुछ ..

डेटा हैंडलिंग


वर्डप्रेस के अद्यतन संस्करण में, व्यवस्थापक अब एक ज़िप फ़ाइल निर्यात कर सकते हैं जिसमें उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत डेटा होते हैं, जिसमें वर्डप्रेस और आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए प्लगइन द्वारा एकत्र किए गए डेटा शामिल हैं। इसके साथ! आप किसी व्यक्तिगत उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत डेटा को भी मिटा सकते हैं।



वर्डप्रेस टिप्पणियाँवर्डप्रेस

डिफ़ॉल्ट रूप से,के अपडेट में, नाम और ईमेल पते जैसे व्यक्तिगत विवरण ब्राउज़र कुकीज़ में अब सहेजे नहीं जाएंगे। उपयोगकर्ताओं को एक विकल्प दिया जाता है कि वे सुविधाजनक टिप्पणी के लिए ब्राउज़र कुकी में डेटा को सहेजना चाहते हैं या नहीं। टिक-बॉक्स डिफ़ॉल्ट रूप से अनचाहे है और जीडीपीआर नियमों के अनुसार ऐसा होना चाहिए जब तक कि कमेंटेटर इसे मैन्युअल रूप से टिकता न हो।


Google Analytics:

लगभग सभी वेबमास्टर्स अपने आगंतुकों, उनके व्यवहार, स्थान, लैंडिंग पृष्ठ, लैंडिंग समय आदि को ट्रैक करने के लिए Analytics का उपयोग करते हैं। व्यवहार प्रोफाइलिंग के लिए, Google Analytics बड़े पैमाने पर व्यक्तिगत डेटा एकत्र करता है जिसमें आईपी पते, उपयोगकर्ता आईडी और कुकीज़ शामिल हैं।

इसलिए, आपको Google Analytics पर डेटा प्रोसेसिंग संशोधन की समीक्षा और स्वीकार करने की आवश्यकता है। इस कार्य को करने के लिए नीचे दिए गए कदम हैं।



1. डेटा प्रोसेसिंग संशोधन की समीक्षा करने के लिए, बस अपने Google Analytics पर लॉग इन करें और बाएं मेनू पर व्यवस्थापक पर क्लिक करें।


2. अपना खाता चुनें और खाता सेटिंग्स पर क्लिक करें। यदि आपके पास एकाधिक खाते हैं तो आपको इसे एक-एक करके करना होगा।


3. सेटिंग दाईं ओर लोड हो जाएगी। थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें। आपको डाटा प्रोसेसिंग संशोधन क्षेत्र मिलेगा।



4. समीक्षा संशोधन बटन पर क्लिक करें।

5. उसके बाद, डेटा प्रोसेसिंग शर्तों के साथ एक पॉपअप लोड होगा। इसे पढ़ें और स्वीकार करें पर क्लिक करें।

6. सहेजें पर क्लिक करें और आप सब तैयार हैं। (चरण 2 में खातों का चयन करके अपने सभी खातों के लिए ऐसा करना न भूलें)


हालांकि, यदि आप MonsterInsights का उपयोग कर रहे हैं, तो वर्डप्रेस के लिए सबसे लोकप्रिय Google Analytics प्लगइन, तो आप भाग्य में हैं। उन्होंने एक ईयू अनुपालन एडन जारी किया है जो उपरोक्त प्रक्रिया को स्वचालित करने में मदद करता है।


Google ऐडसेंस:

अधिकांश प्रकाशक अपनी सामग्री का मुद्रीकरण करने के लिए Google ऐडसेंस का उपयोग करते हैं। यदि आपको ईयू क्षेत्र से यातायात मिल रहा है और आप उन्हें विज्ञापन दिखा रहे हैं, तो आपको Google Adsense पर EU उपयोगकर्ता सामग्री नीति का अनुपालन करने की आवश्यकता है। आप यह चुन सकते हैं कि Google Adsense यूरोपीय संघ के व्यक्तियों को वैयक्तिकृत या गैर-वैयक्तिकृत विज्ञापन दिखाएगा या नहीं।

यदि आप उनके लिए वैयक्तिकृत विज्ञापन लोड करने के लिए कुकीज़ आदि जैसे व्यक्तिगत जानकारी संग्रहीत कर रहे हैं, तो आपको इसे अपनी गोपनीयता नीति में घोषित करने की आवश्यकता है।


1. सबसे पहले, Google AdSense पर लॉगिन करें और बाएं मेनू पर विज्ञापनों को अनुमति दें और अवरोधित करें पर क्लिक करें। मेरी सभी साइटें चुनें।



2. कॉलम या टैब की एक सूची शीर्ष पर लोड होगी। ईयू उपयोगकर्ता सामग्री टैब चरम दाईं ओर होगा। इस पर क्लिक करें।



3. वैयक्तिकृत और गैर-वैयक्तिकृत विज्ञापनों से चुनें, आपको अपने यूरोपीय संघ के आगंतुकों को दिखाने के लिए इच्छित विज्ञापनों का चयन करना होगा। दोनों मामलों के लिए अपनी गोपनीयता नीति में इसे घोषित करना याद रखें।


4. आप वैयक्तिकृत और गैर-वैयक्तिकृत विज्ञापनों के बीच चयन कर सकते हैं, वैयक्तिकृत विज्ञापन पूर्व-लागू होते हैं ताकि आप इसके लिए अनजान सेव बटन देखेंगे। आप गैर-वैयक्तिकृत विज्ञापन चुन सकते हैं लेकिन यह आपके राजस्व को थोड़ा कम कर देगा लेकिन आपके उपयोगकर्ता के डेटा की रक्षा करेगा।


5. जब आप पूरा कर लें तो परिवर्तन सहेजें पर क्लिक करें।


रीटाइक्लिंग विज्ञापन


यदि आपकी वेबसाइट रीटाइक्लिंग पिक्सल या रीटाइक्लिंग विज्ञापनों को चला रही है, तो आपको उपयोगकर्ता की सहमति प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। आप कुकी नोटिस जैसे प्लगइन का उपयोग कर ऐसा कर सकते हैं।

संपर्क फ़ॉर्म:

यदि आप किसी भी संपर्क फ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसे अपनी गोपनीयता नीति में घोषित करना होगा और उपयोगकर्ताओं को अधिक पारदर्शिता जोड़नी होगी कि आप उस डेटा का उपयोग उनके लाभ और राज्य के कारणों के लिए कैसे करेंगे, आपको इस डेटा की आवश्यकता क्यों है विपणन उद्देश्यों के लिए।



नीचे उन चीजें हैं जिन पर आप अपने वर्डप्रेस फॉर्म जीडीपीआर अनुपालन के लिए विचार करना चाहेंगे:

उपयोगकर्ताओं से उनकी जानकारी को स्टोर करने के लिए स्पष्ट सहमति प्राप्त करें।

यदि आप मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए अपने डेटा का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं (यानी उन्हें अपनी ईमेल सूची में जोड़ना) उपयोगकर्ताओं से स्पष्ट सहमति प्राप्त करें।

फॉर्म के लिए कुकीज़, उपयोगकर्ता-एजेंट, और आईपी ट्रैकिंग अक्षम करें।

डेटा हटाने के अनुरोधों का पालन करें।

सभी फॉर्म प्रविष्टियों को संग्रहीत करना अक्षम करें। भरने के लिए केवल आवश्यक बक्से के साथ सीधे अपना संपर्क फ़ॉर्म बनाने का प्रयास करें।

WPForms, निंजा फॉर्म, ग्रेविटी फॉर्म जैसे कई वर्डप्रेस प्लगइन्स आपकी साइट प्रविष्टियों को अपनी साइट पर साझा नहीं करते हैं। इसलिए, आपको विज़िटर की जानकारी को तृतीय पक्ष के साथ साझा करने के लिए डेटा प्रोसेसिंग एग्रीमेंटमेंट की आवश्यकता नहीं है।

ईमेल न्यूजलेटर:

संपर्क फ़ॉर्म की तरह, यदि आप पॉपअप, फ़्लोटिंग बार, इनलाइन-फॉर्म और अन्य जैसे किसी भी ईमेल मार्केटिंग फॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपनी सूची में जोड़ने से पहले उपयोगकर्ताओं से स्पष्ट सहमति एकत्र कर रहे हों ।


यह या तो किया जा सकता है:


1. एक चेकबॉक्स जोड़ना जिसे उपयोगकर्ता को ऑप्ट-इनसे पहले क्लिक करना है

2। बस अपनी ईमेल सूची में डबल-


ऑप्टिन की आवश्यकता है सौभाग्य से, ऑप्टिनमोन्स्टर ने आपके ईमेल को बनाने में सहायता के लिए जीडीपीआर सहमति चेकबॉक्स और अन्य आवश्यक सुविधाएं जोड़ दी हैं ऑप्ट-इन फॉर्म अनुपालन। और पढ़ें: ऑप्टिनमोन्स्टरसाथ जीडीपीआर अनुपालन ने जीडीपीआर अनुपालन को: MonsterInsights


I केसुविधाजनक बनाने के लिए अनुशंसित वर्डप्रेस प्लगइन साझा किए हैं

- यदि आप Google Analytics का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपने यूरोपीय संघ अनुपालन एडन का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा, आप सीधे डेटा प्रोसेसिंग संशोधन (ऊपर चर्चा)लिए चुन सकते हैं

WPForms के- यह जीडीपीआर फ़ील्ड और अन्य सुविधाओं की पेशकश करने वाला सबसे उपयोगकर्ता के अनुकूल वर्डप्रेस संपर्क फ़ॉर्म प्लगइन है।

कुकीज नोटिस - ईयू कुकी नोटिस जोड़ने के लिए लोकप्रिय मुफ्त प्लगइन। MonsterInsights और अन्य जैसे शीर्ष प्लगइन के साथ अच्छी तरह से एकीकृत करता है।

मुझे हटाएं - एक निःशुल्क प्लगइन जो उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट पर अपनी प्रोफ़ाइल को स्वचालित रूप से हटाने की अनुमति देता है।

ऑप्टिनमोन्स्टर - उन्नत लीड जनरेशन सॉफ़्टवेयर जो जीडीपीआर अनुपालन करते समय रूपांतरण को बढ़ावा देने के लिए चतुर लक्ष्यीकरण सुविधाएं प्रदान करता है।

साझा गणना - ट्रैकिंग कुकीज़ जोड़ने वाले डिफ़ॉल्ट शेयर बटन लोड करने के बजाय, यह प्लगइन शेयर गणना प्रदर्शित करते समय स्थिर शेयर बटन लोड करता है।

ब्लॉगर (ब्लॉगस्पॉट) के लिए:

जीडीपीआर के साथ ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग का पालन करना काफी मुश्किल काम है क्योंकि वर्डप्रेस के विपरीत कोई प्रत्यक्ष प्लगइन्स नहीं है जिसे क्लिक में इंस्टॉल किया जा सकता है। आपको मैन्युअल रूप से अधिकांश काम करना है, लेकिन चिंता न करें हम चरण-दर-चरण में आपकी सहायता करेंगे ताकि आप जीडीपीआर के अनुसार आसानी से अपना ब्लॉगर ब्लॉग बना सकें।

गोपनीयता नीति:

कोई आधिकारिक ब्लॉगर विजेट नहीं है जो आपको उपयुक्त गोपनीयता नीति पृष्ठ बनाने में सहायता करता है। हालांकि, मैं कुछ सेवाओं का उल्लेख कर रहा हूं जो आपको इसे बनाने देते हैं।


1. Iubenda गोपनीयता नीति जेनरेटर

2. रॉकेटलावर गोपनीयता नीति जेनरेटरएसईक्यू

3.कानूनी गोपनीयता नीति टेम्पलेट

4. शॉपिफ़ी गोपनीयता नीति जनरेटर के


अलावा, इन उपकरणों की कुछ विशेषताओं का भुगतान किया जाता है और यदि आप इससे परिचित नहीं हैं तो मैं आपको सलाह देता हूं मैन्युअल रूप से एक गोपनीयता नीति पृष्ठ बनाएँ।


🔸 बस अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड> पेज> नया पृष्ठ पर जाएं।

🔸 आप हमारे गोपनीयता नीति पृष्ठ से और कुछ अनुकूलन (साइट का नाम, मालिक का नाम आदि) के बाद सहायता ले सकते हैं। आप अपने ब्लॉग की गोपनीयता नीतियों को लपेटने में सक्षम हो सकते हैं।

This यह गोपनीयता नीति पृष्ठ को आसानी से सुलभ बनाने के लिए अपने होमपेज पर लिंक करना सुनिश्चित करें।

Google ऐडसेंस और Analytics:

आपको Google Analytics पर डेटा प्रोसेसिंग संशोधन की समीक्षा और स्वीकार करने की आवश्यकता है। साथ ही, आपको Google Adsense पर EU उपयोगकर्ता सामग्री नीति का अनुपालन करने और यूरोपीय संघ के दर्शकों के लिए वैयक्तिकृत और गैर-वैयक्तिकृत विज्ञापनों के बीच चयन करने की आवश्यकता है।

ऊपर चर्चा की गई Google Analytics और Adsense अनुभागों पर एक नज़र डालें। वर्डप्रेस और ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग दोनों के लिए चरण समान हैं।

टिप्पणी प्रपत्र:

जीडीपीआर नीतियों का अनुपालन करने के लिए, डिफ़ॉल्ट रूप से ब्लॉगर ओपनआईडी, टंबलर, बेनामी इत्यादि जैसी सभी तीसरे पक्षों को अक्षम कर देता है। अब आप केवल ब्लॉगर टिप्पणी प्रणाली वाले ब्लॉग पर टिप्पणी कर सकते हैं यदि आपके पास Google खाता है।




इसके अलावा, यदि आप डिस्कस, फेसबुक इत्यादि जैसी किसी तीसरे पक्ष की टिप्पणी प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं तो आपको इस गोपनीयता डेटा के साथ अपने गोपनीयता नीति पृष्ठ में इसका उल्लेख करना होगा कि आप और तृतीय पक्ष इस डेटा का उपयोग कैसे कर रहे हैं।

आप अपने ब्लॉग के लिए एक अलग टिप्पणी नीति भी बना सकते हैं और टिप्पणी बॉक्स के ठीक ऊपर लिंक कर सकते हैं। यहां हमारी टिप्पणी नीति देखें।

ईमेल न्यूजलेटर:

यदि आप फीडबर्नर या मेलचंप जैसे ईमेल संग्रह विजेट का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे गोपनीयता नीति पृष्ठ में इसका उल्लेख करना सुनिश्चित करें। बताएं कि आप सेवाओं को बेहतर बनाने और विपणन उद्देश्यों के लिए अपने ईमेल का उपयोग कैसे करेंगे। बस सभी पारदर्शी जाओ, कुछ भी छिपाएं क्योंकि इससे आप पर भारी जुर्माना हो सकता है।

अपने सब्सक्रिप्शन विजेट पर कुछ लाइनें जोड़ना सुनिश्चित करें, जैसे:

1. 'हम कभी भी आपके ईमेल को किसी तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं करेंगे।'

2. 'आप किसी भी समय हमसे सदस्यता रद्द कर सकते हैं।'

3. कोई स्पैम नहीं! आप हमारी गोपनीयता नीति पढ़ सकते हैं। (आप अपने ईमेल सदस्यता विजेट के पास अपने गोपनीयता नीति पृष्ठ के लिंक का उल्लेख कर सकते हैं।)


↠ यह सब आज के लिए है! मुझे आशा है कि यह गाइड निश्चित रूप से आपको जीडीपीआर नीतियों के साथ अपने ब्लॉग का पालन करने में मदद करेगा। हमने वर्डप्रेस और ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग दोनों के लिए सभी प्रमुख कदमों का उल्लेख किया है। हम जल्द ही जीडीपीआर और कई जीडीपीआर संगत विजेट पर अधिक गाइड प्रकाशित करेंगे। यदि आपके पास कोई प्रश्न है तो आप मुझे एक टिप्पणी शूट कर सकते हैं और मैं एक सर्वोत्तम संभव समाधान के साथ वापस आऊंगा।

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कानूनी अस्वीकरण:

वर्डप्रेस और ब्लॉगर ब्लॉग की गतिशील प्रकृति के कारण, कोई भी प्लगइन या प्लेटफार्म 100% कानूनी अनुपालन नहीं दे सकता है। हम वकील नहीं हैं। इस वेबसाइट पर कुछ भी कानूनी सलाह नहीं माना जाना चाहिए।

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